माकपा हाईकमान का येचुरी को लेकर बड़ा, फैसला पढ़िए पूरी ख़बर ?

माकपा हाईकमान का येचुरी को लेकर बड़ा, फैसला पढ़िए पूरी ख़बर ?

CPI (M) General Secretary Sitaram Yechury speaks during a press conference in Navi Mumbai on Sunday. Express Photo by Narendra Vaskar. 26.03.2017. Mumbai.

माकपा ने पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है,. माना जा रहा है कि पार्टी ने अंदरूणी कलह को खत्म करने के लिए ये कड़ा फैसला लिया है।

अब बात करते हैं इस फैसले की सीताराम येचुरी को लगातार तीसरी बार राज्यसभा का सांसद नही बनाया जाएगा। पार्टी के प्रवक्ता ने इस पर साफ कर दिया के पार्टी के किसी भी नेता को दो बार से ज्यादा राज्यसभा का सांसद नही बनाया जाएगा।

पार्टी के अंदर इस विषय को लेकर काफी दिनों से विरोध के स्वर उठ रहे थे, हालांकि इस बात का निर्णय हाथ उठा कर लिया गया ये अलग बात है कि इस फैसले पर आख़री मुहर लगाने में चार घंटे तक एक लंबी बहस मीटिंग चली।

मीटिंग में फैसला लिया गया कि पार्टी का कोई भी नेता दो बार से ज्यादा राज्यसभा के लिये नामांकन नही भर सकेगा। जहां एक तरफ इस फैसला का सर्मथन किया गया तो वहीं फैसले की खिलाफत भी की गई, सीधा सीधा कहें तो यहां पर माकपा दो भागो में बटी दिखाई दी।

आपको बता दे की येचुरी पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सांसद है, और अगले महीने येचुरी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. जिस सीट पर नये उम्मीदवार के लिए 28 जुलाई से नामांकन भरे जाएंगे.

आपको जान कर हैरानी होगी कि कैंद्र समिति के ज्यादातर लोग सीताराम येचुरी को राज्यसभा भेजे जाने के विरोध में थे. वे सभी सदस्य नही चाहते थे कि सीताराम येचुरी लगातार तीसरी बार राज्यसभा जाए।

कुल मिलाकर येचुरी के खिलाफ उठी आवाज़ का असर ये हुआ कि आलाकमान ने उन्हें राज्यसभा भें भेजने ने का फैसला टाल दिया, इस फैसले के साथ ही येचुरी के तीसरी बार राज्यसभा का सांसद बनने का सपना चकनाचूर हो गया है।

Print Friendly, PDF & Email

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY