लहसुन और शहद के चमत्कारी फायदे

लहसुन और शहद के चमत्कारी फायदे

लहसुन और शहद के फायदे :- लहसुन और शहद को मिलाकर खाने से होने वाले कई फायदे है. खाली पेट कच्चा लहसुन खाने के कई चमत्कारिक फायदे भी हैं. कई प्रकार के अध्ययन के बाद यह तथ्य निकाला गया है कि दर्शन लहसुन एक Anti-Biotics और Anti-Septic दवा की तरह काम करता है यह शरीर में होने वाले कई रोगों से लड़ने की शक्ति रहता है. लहसुन खाने से शरीर में एक रक्षात्मक परत बन जाती है जो बीमारियों को रोकने में मदद करती है.लहसुन और शहद के फायदे जानकार आप हैरान हो जायेंगे.

लहसुन और शहद के फायदे

और खाली पेट लहसुन खाने के वर्तमान में कई अलग-अलग प्रयोग किए गए हैं और उन प्रयोगों के अनुसार पता चला है कि लहसुन कई रोगों को रोकने के लिए बहुत अधिक प्रभावी है और इसके स्वाद की वजह से इसे हम पहले मसालों का राजा भी कहा जाता था. लहुसन को प्राचीनकाल से ही एक चमत्कारी दवा माना जाता है. लहसुन धरती पर पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो हज़ारों रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है.

यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक होती है लहसुन से Heart Attack यानी Heart के दौरे की Problem को खत्म किया जा सकता है और Heart Attack का मुख्य कारण High Blood Pressure होता है. जिस से कई लोगों की मृत्यु हो जाती है लेकिन Doctors के अनुसार और आयुर्वेद के अनुसार लहसुन High Blood Pressure को Control करने में मदद करता है और लहसुन इतना ही नहीं हमारे शरीर को डिटोक्स करने में मदद करता है जिसके कारण शरीर की थकान दूर हो जाती है और पेट में होने वाली समस्या से मुक्ति मिलती है.

लहसुन में मौजूद एंटी ओक्सिडेंट  हमारे शरीर को Oxidative Damage से भी बचाता है. और लहसुन शरीर में मौजूद घातक रसायन को बाहर निकालने में भी मदद करता है. Diabetes, अवसाद और यहां तक कि कैंसर  को रोकने में भी मदद करता है. लहसुन एक बहुत ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं और इसमें बहुत ही कम कैलोरी होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है. 30 से 35 ग्राम लहसुन में भी 23 % मैग्नीज और 17 % प्रतिशत विटामिन बी६ मौजूद होता है और विटामिन ई के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं मतलब कि हमारी शरीर को जिन खाद्य पदार्थों और पौष्टिक तत्व की जरूरत होती है. लहसुन और शहद के फायदे कई होते है जो आपको स्वस्थ और मजूबत प्रतिरोधक शक्ति होने  के कारण ही कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. लहसुन और शहद के फायदे कई  हैं यह हमारे शरीर को सर्दी-जुकाम से भी बचाता है. और पेट के रोगों जैसे कब्ज-दस्त को दूर करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी स्वस्थ और दुरुस्त बनाता है. यह शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रोल  के लेवल  को कम करता है जिससे की हार्ट अटैक जैसी  समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

Print Friendly, PDF & Email

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY