वेंकैया नायडू ने ली देश के 13वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ |...

वेंकैया नायडू ने ली देश के 13वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ | News India Trust

36
0

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता Venkaiah Naidu ने आज भारत के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपत ली. नायडू को राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने Vice-President पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.

Venkaiah Naidu ने आज भारत के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपत ली. नायडू को राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने Vice-President पद और गोपनियता की शपथ दिलाई

 इसके बाद नायडू ने राज्यसभा के सभापति के रूप में राज्यसभा की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया. नायडू के शपथ ग्रहण समाहरो में BJP और बाकि सभी दलों के नेता मौजूद थे.

आपको एक बार और याद दिला दें वेंकैया नायडू NDA की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे. वहीं दूसरी तरफ UPA की ओर से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल एवं महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी मैदान में थे. उपराष्ट्रपति के चुनाव में कुल 771 वोट पड़े थे जिस में नायडू को 516 वोट, तो गोपालकृष्ण गांधी के खाते में 244 वोट गए थे.

शपथ ग्रहण से पहले नायडू ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर नमन किया. फिर इसके बाद नायडू ने डीडीयू पार्क जाकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय को भी श्रद्धांजलि दी. नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति नायडू इसके बाद पटेल चौक गए और वहां जाकर सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति पर श्रद्धासुमन अर्पित किया.

अगर नायडू के राजनीतिक सफ़र पर नज़र डाले तो, इनका पूरा राजनीतिक सफ़र चुनौतियों और उपलब्धियों से भरा दिखता है. नायडू ने अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत 1973 में छात्र नेता के तौर पर की थी. इसके बाद नायडू जनसंघ से जुड़ गए. इसके बाद नायडू दो बार आंध्रप्रदेश विधानसभा में भी चुने गया.

 अटल सरकार में नायडू ग्रामीण विकास मंत्री थे. नायडू जुलाई 2002 से अक्टूबर 2004 तक भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके है. वर्तमान की Narender Modi सरकार में भी नायडू के पास तीन अहम मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, संसदीय कार्य मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय थे. अपने कार्यकाल में नायडू ने स्मार्ट सिटी, अटल मिशन, स्वच्छ भारत अभियान जैसी योजनाओं को अंजाम दिया.

नायडू आंध्र प्रदेश से आने वाले तीसरे उपराष्ट्रपति होंगे. नायडू से पहले डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और वीवी गिरी भी देश के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं

 

Print Friendly

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY