हिमाचल विधानसभा चुनाव 9 नवम्बर को, 18 दिसम्बर को मतगणना

हिमाचल विधानसभा चुनाव 9 नवम्बर को, 18 दिसम्बर को मतगणना

दिल्ली

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव आगामी 9 नवम्बर को होंगे और मतगणना 18 दिसम्बर को होगी. चुनाव आयोग ने इस आशय कि घोषणा कर दी . चुनाव आयोग हिमाचल विधानसभा चुनावों की राजपत्र अधिसूचना 16 octber को जारी करेगा.. मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति, निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत और निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान किया .

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटो के लिए नामंकन कि आखिरी तारीख 23 अक्टूबर होगी जबकि जांच 24 को होगी . 26 अक्तूबर तक नाम बापिस लिए जा सकेंगे.मतदान 9 नवम्बर को होगा और गणना 18 दिसम्बर को होगी .

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटो के लिए नामंकन कि आखिरी तारीख 23 अक्टूबर होगी जबकि जांच 24 को होगी . 26 अक्तूबर तक नाम बापिस लिए जा सकेंगे.मतदान 9 नवम्बर को होगा और गणना 18 दिसम्बर को होगी.  निर्वाचन आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7,521 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा. हिमाचल प्रदेश में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

हिमाचल प्रदेश में सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर VVPAT वाली वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.

2012 में  4 नवंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजा आया था. पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. बीजेपी को यहाँ 26 सीटें ही मिली थीं. बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में चुनाव लड़ा था. यहां से वीरभद्र सिंह छठी बार मुख्यमंत्री बने थे .

हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं और इनमें से 17 अनूसूचित जाति और लाहौल, किन्नौर और भरमौर 3 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. 15 सितम्बर 2017 के आंकड़ों के मुताबिक हिमाचल में कुल 4905677 (49.05 Lac) मतदाता हैं. चुनाव आयोग नें अधिकारीयों को निर्देश दिए हैं कि मतदाताओं को फोटोयुक्त पर्ची चुनाव से सात दिन पहले वितरित करना सुनिश्चित करें.

यह तय माना जा रहा है कि गुजरात के चुनाव भी 18 दिसम्बर से पहले ही होंगे .

Print Friendly, PDF & Email

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY