बलात्कारी बाबा के डेरे का सर्च ऑपरेशन शुरू, जांच में खुले कई...

बलात्कारी बाबा के डेरे का सर्च ऑपरेशन शुरू, जांच में खुले कई राज

गुरमीत राम रहीम कि गिरफ़्तारी के बाद अब पुलिस ने सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा कि तलाशी शुरूआत कर दी है. सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पुलिस कि टीम ने सबसे पहले राम रहीम के मीडिया मॉनिटरिंग रूम कि तलाशी ली. पुलिस ने वहीं से लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिस्क तथा दूसरे उपकरण को सील कर दिया हैं. इसके साथ साथ डेरे के दो रूम को भी सील कर दिया गया हैं. जाँच के दौरान पुलिस टीम को डेरे से भारी मात्र में कैश और प्लास्टिक करेंसी मिला हैं. अभी पुलिस कि दूसरी टीम गुरमीत राम रहीम के मेडिटेशन हॉल, चर्चा घर, प्रिंटिंग प्रेस और गेस्ट हाउस की तलाशी ले रही है.

जाँच के दौरान पुलिस टीम को डेरे से भारी मात्र में कैश और प्लास्टिक करेंसी मिला हैं. अभी पुलिस कि दूसरी टीम गुरमीत राम रहीम के मेडिटेशन हॉल, चर्चा घर, प्रिंटिंग प्रेस और गेस्ट हाउस की तलाशी ले रही है.

बाबा के डेरे की जांच के लिए रूड़की से फोरेंसिक विशेषज्ञ कि खास टीम को बुलाया गया है. डेरे कि जांच टीम के साथ फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का भी एक दस्ता शामिल है. जांच के बाद फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने आशंका जताई है कि डेरे के अंदर विलुप्तप्रायः प्रजाति के वन्यजीव भी हो सकते हैं. अभी फिलहाल डेरे सच्चा सौदा में तलाशी अभियान जारी है.

जांच टीम ने आशंका जताई है कि तलाशी के बाद बलात्कारी बाबा गुरमीत राम रहीम के कई और खुलासे दुनिया के सामने आएंगे. अदालत के आदेश के बाद सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय पर सर्च ऑपरेशन शुरू किया गय़ा है. सुरक्षाबल सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के हेडक्वार्टर में घुस गए हैं. इस सर्च ऑपरेशन में 5000 जवानों को तैनात किया गया है. जिसमे अर्द्धसैनिक बल, सेना, पुलिस की टीमें शामिल हैं. इस पूरे सर्च ऑपरेशन कि वीडियोग्राफी हो रही है. पूरे ऑपरेशन कि निगरानी के लिए अदालत ने रिटायर्ड जज ए.के पवार को नियुक्त किया है, जिनकी निगरानी में यह सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

डेरा सच्चा सौदा की चेयरपर्सन विपश्यना इंसान ने भक्तों से शांति बनाएं रखने कि अपील कि है. उन्होनें कहा, क़ानूनी प्रक्रिया के चलतें डेरे में छानबीन चल रही है. डेरा सच्चा सौदा हमेशां से कानून का पालन करता आया है. इसलिए आप सभी शांति बनाए रखें.

सुरक्षा को देखतें हुए हरियाणा सरकार ने डेरा सच्चा सौदा के सर्च ऑपरेशन के लिए पुलिस, पैरा मिलट्री फोर्स की 25 कंपनियां को तैनात किया हैं. इनके साथ आर्मी की 2 कंपनियां भी वहां मौजूद रहेंगीं. बम निरोधक दस्ते के 12 जवानों को भी तैनात किया गया हैं. पुलिस ने ऑपरेशन के लिए 15 ताले तोड़ने वालो को भी हायर किया है, जो ताले तोड़ने के लिए तैयार रहेंगे.

सिरसा के सभी इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. बाहरी लोगों के डेरा परिसर में घुसने पर पाबंदी है. डेरा इलाके में गांव वालों को भी बिना पहचान पत्र के प्रवेश नहीं मिलेगा. डेरा में चप्पे चप्पे पर सुरक्षा बलों का पहरा है.

 

Print Friendly, PDF & Email

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY